badge

कुछ पंक्तियां इस ब्लॉग के बारे में :

प्रिय पाठक,
हिन्दी के प्रथम ट्रेवल फ़ोटोग्राफ़ी ब्लॉग पर आपका स्वागत है.….
ऐसा नहीं है कि हिन्दी में अच्छे ब्लॉग लिखने वालों की कमी है। हिन्दी में लोग एक से एक बेहतरीन ब्लॉग्स लिख रहे हैं। पर एक चीज़ की कमी अक्सर खलती है। जहां ब्लॉग पर अच्छा कन्टेन्ट है वहां एक अच्छी क्वालिटी की तस्वीर नहीं मिलती और जिन ब्लॉग्स पर अच्छी तस्वीरें होती हैं वहां कन्टेन्ट उतना अच्छा नहीं होता। मैं साहित्यकार के अलावा एक ट्रेवल राइटर और फोटोग्राफर हूँ। मैंने अपने इस ब्लॉग के ज़रिये इस दूरी को पाटने का प्रयास किया है। मेरा यह ब्लॉग हिन्दी का प्रथम ट्रेवल फ़ोटोग्राफ़ी ब्लॉग है। जहाँ आपको मिलेगी भारत के कुछ अनछुए पहलुओं, अनदेखे स्थानों की सविस्तार जानकारी और उन स्थानों से जुड़ी कुछ बेहतरीन तस्वीरें।
उम्मीद है, आप को मेरा यह प्रयास पसंद आएगा। आपकी प्रतिक्रियाओं की मुझे प्रतीक्षा रहेगी।
आपके कमेन्ट मुझे इस ब्लॉग को और बेहतर बनाने की प्रेरणा देंगे।

मंगल मृदुल कामनाओं सहित
आपकी हमसफ़र आपकी दोस्त

डा० कायनात क़ाज़ी

Monday 24 April 2017

India's own French City-Pondicherry


इंडिया की अपनी फ़्रेंच सिटी-पांडिचेरी


एक स्वप्न सा सजीला शहर जो संगम है कई सभ्यताओं का, उनकी संस्कृतियों का, उनकी आस्था का और परस्पर सौहार्द का। यहाँ भेद हैं वर्ण के, भाषा और आस्था के फिर भी यह एक हैं। एक शहर जो शान्त है, यहाँ शोर है तो सिर्फ समुद्र की लहरों का। यहाँ है अरबिन्दो आश्रम, एक आधुनिक और अन्तराष्ट्रीय शहर-ऑरोविल, हैरिटेज बिल्डिंग्स, सुन्दर चर्च, स्मारक, मनोरम बीच, पार्क और बैकवाटर, संग्रहालय, मन्दिर, मस्जिद और भी बहुत कुछ।
पॉन्डिचेरी की यात्रा शुरू होती है चेन्नई से वाया ईस्ट कोस्ट हाईवे। जितना सुन्दर पोंड़ी है । उतना ही हसीन पोंड़ी पहुँचने का सफर है। हाइवे के बाई ओर लगातार आपके साथ चलता समुद्र तट।  जलवायु में आद्रता होने के कारण यहाँ वर्ष भर हरयाली छाई  रहती है। घुमावदार सड़क के दोनों ओर हरे भरे पेड़ झुके हुए ऐसे दिखते हैं जैसे मुसाफिर का झुक कर स्वागत करते हों। दूर तक लहलहाते खेत और नारियल के झाड़, बैकवाटर, मछलियाँ पकड़ते मछुवारे, गाँव के किसान एक कम्प्लीट लैंडस्केप बनाते हैं। चेन्नई से 56 किमी दूर महाबलीपुरम पड़ता है जो कि यूनेस्को द्वारा हेरिटेज धरोहर घोषित किया गया है। यहाँ प्राचीन काल के मंदिर और गुफ़ाएँ हैं। कोरोमंडल समुद्र तट पर स्थित महाबलीपुरम शहर एक प्राचीन बंदरगाह है। चैन्नई से छुट्टी मनाने जाने के पसंदीदा स्थानों में से यह एक है। एक वृहद ऐतिहासिक पृष्ठभूमि होने के कारण महाबलीपुरम में पल्लव साम्राज्य के कई नायाब ऐतिहासिक स्मारक हैं। यहां के ज्यादातर मंदिर काटी गई गुफा के आकार के हैं। इस शहर का एक मुख्य आकर्षण यहां के सुंदर और साफ समुद्र तट हैं। इन तटों पर मछली पकड़ने और बोटिंग जैसी कई गतिविधियां उपलब्ध हैं।


पॉन्डिचेरी बंगाल की खाड़ी के कोरोमंडल तट पर स्थित है फ्रांसीसियों ने यहाँ लगभग तीन दशकों तक राज किया है जिसकी छाप यहाँ की वास्तुकला और संस्कृति में झलकती है। फ्रेंच स्टाइल के घर, सड़कें, इमारतें।  ऐसा लगता है जैसे आप किसी यूरोपीय देश में घूम रहे हैं। कहा जाता है की जब फ्रांसीसी  भारत आए तो यहाँ की जलवायु उनके लिए कठोर थी। इसलिए उन्होंने पानी के नज़दीक रहना बेहतर समझा और फ्रेंच लोगों के लिए ज़मीन के उस हिस्से का चुनाव किया जोकि समुद्र तट के नज़दीक था। आज इस जगह को फ्रेंच क्वाटर कहा जाता है। वहीँ यहाँ के मूल निवासी तमिलियन्स जोकि कृषि से जुड़े काम करते थे उन्होंने समुद्र से दूर ऐसा भू भाग चुना जहाँ खेती की जा सके। उनके वाले हिस्से को नाम मिला “ब्लैक टाउन” और फ्रेंच लोगों की बस्ती को कहा गया “वाइट टाउन”। एक छोटी-सी नहर इन दोनों टाउन को बीच से अलग करती है। वाइट  टाउन में कोलोनियल आर्किटेक्चर और फ्रैंच कल्चर की झलक मिलती है। यहीं ब्लैक टाउन में पारम्परिक तमिल वास्तुकला को सहेजे कई मेंशन हैं जिन्हें हैरिटेज हॉटेल में परिवर्तित कर दिया गया है।


प्रोमेनाड बीच के नाम से प्रसिद्ध पांडिचेरी बीच यहाँ का प्रमुख आकर्षण है। शाम के समय तट पर ट्रैफिक की आवाजाही बंद कर दी जाती है जिससे समुद्र किनारे टहलने के लिए यह एक आदर्श जगह बन जाती है। प्रोमेनाड बीच 1.5 कि.मी. में फैला है और शहर के सभी प्रमुख आकर्षण स्थान इसके आसपास ही हैं। यहाँ गाँधी जी की विशाल मूर्ति है, एक पुराना लाइट हाउस भी है। अरबिन्द्रो आश्रम के गेस्ट हाउस और प्रथम विश्वयुद्ध में शहीद हुए सैनिको की याद में बनाया गया वॉर मेमोरियल, कुछ हैरिटेज होटल और ला-कैफ़े। ला-कैफे में बैठ कर कॉफी पीने  का अपना अलग ही मज़ा है। नेपथ्य में समुद्र की लहरों का शोर और हल्की हल्की फुहारें सब कुछ दिल को लुभाने वाला। यहाँ बैठ कर सूरज की पहली किरण देखना बहुत लुभावना है। यहाँ सुबह सुबह बहुत चहल पहल हो जाती है। लोग मॉर्निंग वॉक  के लिए आते हैं। तो कोई पत्थरों पर बैठ कर ध्यान लगा रहा होता है। नेहरू स्टैचू के पास एक प्लेटफार्म पर लोग योग करते हैं। पॉन्डिचेरी एक साफ सुथरा शहर है, यहाँ के निवासी सफाई को लेकर काफी जागरूक हैं।
यहाँ पर प्रसिद्ध श्री अरबिन्द्रो आश्रम स्थित है। अरबिन्द्रो आश्रम के अनुयायी देश विदेश से यहाँ आते हैं। वाइट् टाउन में श्री अरबिन्द्रो आश्रम का डाइनिंग हॉल, पुस्तकालय व कई गेस्ट हॉउस स्थित हैं। जिन इमारतों का रंग सुरमई है वह श्री अरबिन्द्रो आश्रम की इमारतें हैं। यहाँ ठहरने के लिए आप पहले से बुकिंग कर सकते हैं। सिंगल ट्रैवलर के लिए यह एक सुरक्षित और अच्छा विकल्प है। पर यहाँ आश्रम के कुछ नियम है जिनका आपको पालन करना होगा जैसे -शराब और धूम्रपान निषेध है।


पांडिचेरी संग्रहालय एक अन्य देखने लायक जगह है। संग्रहालय में एक गैलरी है जिसमें अनेक मूर्तियाँ और अरिकामेडु रोमन व्यवस्था के समय की अनेक महत्वपूर्ण पुरातत्वीय वस्तुएँ हैं। यह संग्रहालय प्राचीनकाल की दुर्लभ कलाकृतियों का भंडारगृह है। यहाँ प्रदशित संग्रह में चोल और पल्लव राजवंश की अनेक दुर्लभ पीतल की मूर्तियाँ तथा पत्थर सम्मिलित हैं।
इस संगहालय में पांडिचेरी क्षेत्र से लाई गई सीपियों का भी एक बहुत अच्छा संग्रह है। यह संग्रहालय आने वालो को पांडिचेरी के औपनिवेशिक अतीत के बारे में जानने का अवसर देता है और भारत में फ्रांस के औपनिवेशिक शासन में एक अच्छी अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। पांडिचेरी संग्रहालय भारती पार्क में स्थित है।


पोंड़ी मशहूर है अपने फ्रेंच कनेक्शन के लिए और इसी से जुड़े हैं कई सुन्दर चर्च। यहाँ काफी चर्च है जिनमे एक चर्च बीच रोड से लगा हुआ ही है, दूसरा चर्च ब्लैक टाउन में है वहीँ तीसरा- “सैक्रेड हार्ट चर्च ऑफ जीसस” रेलवे स्टेशन के नज़दीक पांडिचेरी के सबसे प्रसिद्ध और महत्वपूर्ण चर्चों में से एक है। यह चर्च वास्तुकला की गोथिक शैली में डिज़ाइन किया गया है इस चर्च की सबसे आकर्षक और आसानी से नज़र आने वाली विशेषता है इसकी स्टेन्ड काँचयुक्त खिड़कियाँ जो यीशु के जीवन के समय को दर्शाती हैं। यह चर्च एक ऐसी जगह है जो आने वालो को शांति और सुकून का अहसास देता है।
यहीं नज़दीक में ऑरो बीच स्थित है, यह एक स्विमिंग बीच है। जो अपनी खूबसूरती के कारण यात्रियों और पर्यटकों को आकर्षित करता है। यहाँ कई बीच रिसोर्ट, गैस्ट हाउस और रेस्टोरेन्ट  भी मौजूद हैं। अगर आप ऐसे बीच पर जाना चाहते हैं जहाँ बहुत शान्ति हो तो सेरेनिटी बीच जाएं।


पॉन्डिचेरी क्योंकि कई सभ्यताओं का संगम है इसलिए यहाँ खाने पीने की बड़ी वेरायटी मिलती है। शुद्ध दक्षिण भारतीय शाकाहारी भोजन से लेकर, चेट्टीनाड मांसाहारी भोजन, उत्तर भारतीय भोजन और फ्रैंच फ़ूड सब कुछ मिल जाता है। जब आप यहाँ आएँ तो एक्टेसी कैफे का पिज़्ज़ा ज़रूर टेस्ट करें। पॉन्डिचेरी में बैकवाटर का मज़ा भी लिया जा सकता है। वाइट टाउन से 8 किमी दूर पैराडाइज़ बीच एक ऐसा बीच है जहाँ आपको फेरी से जाना पड़ेगा। इस बीच पर वॉटर स्पोर्ट्स की भी व्यवस्था है।





पोंडी में घूमने के लिए आप स्कूटी या बाइक रेन्ट पर ले सकते हैं। वैसे साईकिल भी एक अच्छा विकल्प है। यहाँ शॉपिंग करने के लिए नेहरू स्ट्रीट और महात्मा गांधी रोड अच्छी मार्केट हैं। पोंड़ी में खास बात है कि यहाँ सब कुछ आसपास है। अगर पॉन्डिचेरी शान्ति की तलाश में जा रहे हैं तो वीकएंड में न जाएं। वीकेंड में यहाँ आसपास के शहरों से काफी लोग घूमने  आते हैं। पॉन्डिचेरी के लोग मिलनसार और मदद करने वाले हैं। हाँ यहाँ के ऑटो रिक्शा वाले थोड़े बदमाश हैं टूरिस्ट को बेवक़ूफ़ बनाने में पीछे नहीं हटते इसलिए थोड़ी बार्गेनिंग सीख कर जाएं। एक ज़रूरी बात, पोंड़ी पहुँच कर टूरिस्ट इनफार्मेशन सेन्टर से सिटी गाइड बुकलेट और सिटी मैप लेना न भूलें।
फिर मिलेंगे दोस्तों, भारत दर्शन में किसी नए शहर की यात्रा पर,
तब तक खुश रहिये,और घूमते रहिये,
एक शेर मेरे जैसे घुमक्कड़ों को समर्पित
"सैर कर दुनियाँ की ग़ाफ़िल ज़िन्दिगानी फिर कहाँ
ज़िन्दिगानी  गर रही तो नौजवानी फिर कहाँ “

आपकी हमसफ़र आपकी दोस्त

डा० कायनात क़ाज़ी

35 comments:

  1. Thanks for providing information as per latest information about Jaisalmer Desert Camp
    https://www.karnidesertcamp.com/

    ReplyDelete
  2. Wow!!! It seems a very beautiful place.... Thanks for sharing this article...Very nice information for traveler ..thanks a lot for sharing this information.Thanks a lot for giving proper tourist knowledge and share the different type of culture related to different places. Bharat Taxi is one of the leading taxi and Cab Services provider in all over India.

    ReplyDelete
  3. Thanks for sharing such a fascinating post beautiful pictures .Keep Sharing post like this.
    Best photographer

    ReplyDelete
  4. Tours Guides in Delhi- The Delhi Way, also known as the best travel agency for Jodhpur tours, provides the best travel guide services at your place. Enjoy your tour with us you will have great experiences.

    ReplyDelete
  5. Luxury Camps in Jaisalmer


    Luxury Camps Jaisalmer are Offered Heritage juma desert camp Luxury Camps Jaisalmer Organise Camp in jaisalmer , AC camp, Book Online Desert Camp Now.

    ReplyDelete
  6. This was the beautiful place and like to visit it soon. Explore more new places and post it in your upcoming blog post.

    paragliding in bir billing
    bir billing paragliding
    bir billing paragliding cost

    ReplyDelete
  7. Are you looking for Best DSLR camera or confuse which are top 10 DSLR cameras for Nice Pics? So Checkout the Being4u a Blogging platform where I shared a list of the best DSLR cameras, top 10 DSLR cameras full of specifications. so that will help you to which one is the best for you to capture your memoryable Pics visit here https://being4u.com/best-dslr-cameras/

    ReplyDelete
  8. your photography as well as the contents are really very amazing i really loved the content, well you can look for some basic photography tips to more about simple and basic photography tips do check,The basic photography

    The best place for basic photographer

    ReplyDelete
  9. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  10. Nice Blog!!! keep Posting!!!

    Trekking And Camping in Dharamshala Dhauladhars Range – Kangra Valley – Drop us a line and we will plan these treks for you! We will make it come true. No matter how strange or wild or tricky. Himalaya Cab Provide Best Taxi services in dharamshala & kangra. We offer pickup & dropoff Taxi services from Dharamshala airport to Mcleodganj. Dharamshala taxi services www.himalayacab.com

    ReplyDelete
  11. Got some amazing tips from this blog, love to read more like this

    BEST HOSTEL FOR BOYS IN GREATER NOIDA

    ReplyDelete
  12. The great blog about India's first Hindi travel photography blog. Thanks for sharing the blog, seems to be interesting and informative too. Could you help me to find out more details on Overseas Cruise destination

    ReplyDelete
  13. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  14. आपका ब्लॉग बहुत जानकारीपूर्ण, अर्थपूर्ण और महत्वपूर्ण है। एक ट्रैवलर ब्लॉगर होने के नाते, मुझे लगता है कि आपके पास बहुत अच्छा लेखन अर्थ है, जिसके कारण आप बहुत से विवरणों के बारे में बताते हैं| हमारे साथ साझा करने के लिए धन्यवाद/

    Cab Service in India!
    Taxi Service in india!

    ReplyDelete
  15. India's first Hindi travel photography blog is a wonderful blog Thank you for sharing your blog; it appears to be both interesting and insightful. For more blogs you can visit my site travel with shivani

    ReplyDelete
  16. I found this blog informative or very useful for me. I suggest everyone, once you should go through this.

    दिल को स्वस्थ रखें

    ReplyDelete
  17. travel ban I really appreciate the kind of topics post here. Thanks for sharing us a great information that is actually helpful. Good day!

    ReplyDelete
  18. If you want charter yacht for party in Bahamas then you are at right place. Plan your yacht honeymoon in The Bahamas. yacht honeymoon in The Bahamas

    ReplyDelete
  19. CONTACT:(wizardcyprushacker@gmail.com) We are best when it comes to hacking our services include: 1. School Grades Change 2. Drivers License 3. Hack email 4.
    Database hack 5. Facebook, Whatsapp 6. Hack Call Logs, 7. Retrieve messages, deleted data and recovery of messages, bitcoins hack and recovery lost funds
    on cell phone 8. Crediting , Money Transfer and other various activies 9. Sales of Dumps, Dead drops and fresh CC We
    also sell high grades techs and hacking chips and gadgets if you are interested in Spying on anyone. We sell software,
    apps for hacking service. Your security is 100% guarantee and we have testimonies all around the world.We get your job done without any disappointment.
    Interested parties can reach us at (wizardcyprushacker@gmail.com) whatsapp +1 (424) 209-7204

    ReplyDelete
  20. Nice to know about french city Pondicherry. Thanks for sharing it.

    99CarRentals.com

    ReplyDelete
  21. Thank you so much for this information ….I liked your blog very much it is very interesting and I learned many things from this blog which is helping me a lot.

    Visit our website: Escape to the vibrant Mexico City

    ReplyDelete
  22. Valuable information! I am delighted to read this article. Thank you for giving us this useful information about Photographers in Pune

    ReplyDelete
  23. One of my cousin sent this blog post to me, and he was right its amazing

    Please check my website also
    Scholarship for 12th Passed Students

    ReplyDelete